Life

10 जून को घोषित होगा सीबीएसई की 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा का परिणाम 10 जून को घोषित किया जाएगा। जिसके लिए सीबीएसई ने व्यापक रूप से गाइडलाइन जारी कर दी है। कोरोना महामारी के चलते 10वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा नहीं हो पाई

सीबीएसई के जिला कोआर्डिनेटर डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने स्कूल संचालकों की वर्चुअल बैठक में बताया कि अब परीक्षा परिणाम स्कूल में दिए गए यूनिट टेस्ट, छमाही तथा प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। जिसके लिए स्कूल स्तर पर स्कूल प्राचार्य की अध्यक्षता में सात सदस्यों की कमेटी परीक्षा परिणाम तैयार करेगी। जिसमें पांच अध्यापक संबंधित स्कूल के होंगे तथा दो अध्यापक बाहरी स्कूल के होंगे।

परीक्षा में पारदर्शिता तथा न्याय करने के लिए यह जरूरी होगा कि कमेटी के सदस्य अध्यापकों में से किसी भी का लड़का या लड़की परीक्षा ना दे रहा हो तथा कमेटी के जो दो सदस्य बाहर से होंगे, वह आपस में दो परस्पर स्कूलों के आदान-प्रदान से नहीं लिए जाएंगे। स्कूल का परीक्षा परिणाम 80 जमा 20 के आधार पर होगा। जिसमें इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर 20 अंक होंगे, जो स्कूल पहले ही सीबीएसई को भेज चुके हैं। शेष सभी विषयों के अंक 80 अंकों के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे। डा. विद्यार्थी ने सीबीएसई द्वारा जारी की गई 10वीं कक्षा की अंक निर्धारण नीति पर प्राचार्यों से चर्चा की। इस बैठक में 65 स्कूल प्राचार्य ने भाग लिया।